Bihar ITI Competitive Admission Entrance Exam Form Online Apply 2024(I.T.I.C.A.T.):
Post Tittle: Bihar ITI Competitive Admission Entrance Exam Form Online Apply 2024(I.T.I.C.A.T.):
Post Description: Hey Candidates, All the candidates who are eligible for Bihar ITI Competitive Admission Entrance Exam Form Online Apply 2024(I.T.I.C.A.T.): Fill the Bihar ITI Form carefully or visit the official website and see the official Notifications.
Post Published: April 7, 2024

Bihar ITI Competitive Admission Entrance Exam Form Online Apply 2024(I.T.I.C.A.T.):

BCECE

India Vacancy.in

Important dates related to ITICAT-2024:-

  • Online Registration Starting Date : 07.04.2024
  • Online Registration Closing Date : 05.05.2024
  • Last date of payment through Net Banking / Debit Card /Credit Card / UPI after submission of the Online Application Form of Registered Candidate : 06.05.2024 (11.59 pm)
  • Online Editing of Application Form : 08.05.2024 to 11.05.2024
  • Uploading of Online Admit Card : 28.05.2024
  • Proposed Date of Examination : 09.06.2024

for depositing the examination fee are;

  • Online Payment: अगर अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क का भुगतान Online यथा; क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड अथवा UPI अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से करना चाहते हैं तो वे कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिख रहे Payment Mode से Online Option को Select कर क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड अथवा UPI अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से करें। परीक्षा शुल्क जमा करने पर उसमें लगने वाली अतिरिक्त राशि (Processing Charge) का भुगतान अभ्यर्थी को ही करना पड़ेगा।
  • उपरोक्त विधियों से परीक्षा शुल्क का भुगतान से संबंधित आवश्यक विवरणी निम्नवत् है; जो अभ्यर्थी सामान्य / पिछड़ा वर्ग अत्यन्त पिछड़ा वर्ग के हों उनको 750/- (सात सौ पचास) रुपये की राशि परीक्षा शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 100/- (एक सौ) रुपये एवं विकलांग (Disabled) अभ्यर्थियों के लिये 430/- (चार सौ तीस) रुपये की राशि परीक्षा शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा ।
  • यदि Examination / Counselling हेतु Fee के रूप में भुगतान की गई राशि आपके खाते से कट जाती है परन्तु शुल्क भुगतान विफल हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में आप वांछित शुल्क का पुनः भुगतान करें। यदि आप Examination / Counselling Fee का भुगतान निर्धारित समय तक दुबारा नहीं करते हैं, तब आपका आवेदन पत्र अधूरा ही रह जायेगा और आप इस Examination / Counselling हेतु पात्रता प्राप्त नहीं रहेंगे।
  • बैंक खाते से विफल भुगतान की राशि 6-7 कार्य दिवसों में आपके खाते में स्वतः Refund हो जायेगी।
  • Examination / Counselling हेतु Fee के भुगतान से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कठिनाई असुविधा के निवारण हेतु Online application portal पर उपलब्ध email ID : bangalorepgsd@billdesk.com पर email के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं।

How to Apply and More Details

  • Step-One (Registration):
  • इस परीक्षा हेतु Registration (निबंधन) के लिए सारी सूचनाएँ (Information) Step-1 के अंतर्गत कम्प्यूटर के स्क्रीन पर दिखने वाले आवेदन प्रपत्र में सही-सही अभ्यर्थी द्वारा भर कर देना होगा। अभ्यर्थी Registration करने के समय यह ध्यान रखें कि वे अपना ही email ID एवं Mobile No. का इस्तेमाल कर रहें हों, क्योंकि Registration से संबंधित सूचनाएं उसी email ID एवं Mobile No. पर भेजा जाएगा। साथ ही साथ अभ्यर्थी को एक SMS प्राप्त होगा। प्राप्त किये गये email एवं sms में एक Activation Code भेजा जाएगा, जिसका इस्तेमाल अभ्यर्थी अपने Account को Activate करने के लिए करेंगे। अभ्यर्थी अपने Account को Activate करने हेतु Activate Your Account बटन पर Click करें एवं अपना email ID एवं प्राप्त किये गये Activation Code को डालने के बाद Submit बटन पर Click करें। Account Activate होने के बाद अभ्यर्थी Sign In बटन पर Click करें एवं अपना Email ID एवं Password डालकर Sign In कर आगे की प्रक्रिया पूरी करें। आवेदन प्रपत्र में भरे गए Password की गोपनीय रखें अन्यथा पर्षद किसी भी तरह की परेशानी के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। अभ्यर्थी के द्वारा दिया गया email ID ही उनका User Name होगा ।
  • Step-Two (Personal Information):
  • सफलतापूर्वक Registration एवं अपने Account को Activate कर पुनः अपने Account में Sign In करने के उपरान्त कम्प्यूटर स्क्रीन पर Personal Information से संबंधित required entries पूरी तरह भरें एवं Save & Continue बटन पर Click करें।
  • Step-Three (Upload Photo & Signature):
  • Personal Information भरने के बाद अभ्यर्थी अपना उच्च कंट्रास्ट का रंगीन पासपोर्ट साईज फोटो एवं अपना हिन्दी एवं अंग्रेजी में हस्ताक्षर कर कम्प्यूटर स्क्रीन में दिये गये निर्देश के अनुसार Scan कर निर्धारित स्थान पर Upload करें। फोटो Placard के साथ (जिस पर आवेदक का नाम तथा फोटो खिंचवाने की तिथि अंकित हो) खिंचवाया हुआ ही प्रयोग में लाना आवश्यक है। निर्धारित स्थान पर फोटो एवं हस्ताक्षर Upload करने के बाद Save & Continue बटन पर Click करें ।
  • Step-Four (Educational Information):
  • Scan किया हुआ फोटो एवं हस्ताक्षर Upload करने के बाद अभ्यर्थी अपनी शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी सूचनाओं (Educational Information) को कम्प्यूटर स्क्रीन पर आवश्यकतानुसार भर कर Save & Continue बटन पर Click करें ।
  • Step-Five (Preview vour Application):
  • Educational Information भरने के बाद अभ्यर्थी अपने द्वारा दी गई सूचनाओं को अच्छी तरह जांच लें। यदि जांच के क्रम में Step- Two, Step-Three एवं Step-Four में दी गयी सूचना गलत पाई जाती है तो अभ्यर्थी अपने उस सूचना को Back to Edit बटन पर Click कर अपने Information को सुधार कर Submit & Continue बटन पर Click करें, ताकि आपके द्वारा पुनः दिये गये सूचनाएँ Update हो सकें। भरे गए आवेदन प्रपत्र के Preview उपरान्त सारी सूचनाएं सही पायी जाती है, तो अपना Declaration देकर Confirm & Submit बटन पर Click करें, ताकि परीक्षा शुल्क जमा करने की प्रक्रिया Step-Six अनुसार पूर्ण करें।
  • Step-Six (Pavment of Examination Fee):
  • Step-Seven (Download Part-A & Part-B):
  • पर्षद द्वारा निर्धारित तिथि एवं समय तक भुगतान करने के बाद अभ्यर्थी अपने द्वारा भरे गये आवेदन प्रपत्र की Hard Copy (Part-A एवं Part-B) Download कर Print निकाल अपने पास सुरक्षित रख लें क्योंकि उसमें आपके द्वारा भरी गई सारी प्रविष्टियाँ एवं पर्षद द्वारा उपलब्ध कराया गया Registration No. होगा, जिसका उपयोग कॉउन्सेलिंग के समय या भविष्य में आपके द्वारा किया जा सकता है।
  • नोट: (a) Download किये गये आवेदन प्रपत्र की Hard Copy (Part-A एवं Part-B) को पर्षद कार्यालय में भेजने की आवश्यकता नहीं है। इस प्रपत्र को कॉउन्सेलिंग के समय पर्षद को उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा, इसलिए अभ्यर्थी इस प्रपत्र को सुरक्षित रख लें।
  • (b) उपरोक्त सारी प्रक्रियाओं को पूरी करने के बाद अन्तिम रूप से Online Application Form Submit करने के बाद Application Form में परिवर्तन संशोधन का प्रावधान नहीं है।
  • (c) अभ्यर्थी कृपया नोट कर लें कि Application Form Submission के बाद इसे न तो Withdraw किया जा सकेंगा और न ही जमा किये गये परीक्षा शुल्क को Refund / Chargeback का अनुरोध स्वीकार किया जायेगा
  • (d) इन्टरनेट या पोस्टल या बैंकिग व्यवधान के लिए पर्षद उत्तरदायी नहीं होगा। अतः अभ्यर्थी अंतिम तिथियों का इंतजार नहीं करेंगे एवं उसके पूर्व सभी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे।
  • यदि अभ्यर्थी को Online Application Form भरने के उपरांत पता चलता है कि आवेदन पत्र भरने में कोई सूचना फोटो / हस्ताक्षर Upload करने में गलती हुई है तो उसे सुधार करने हेतु Edit करने का मौका दिनांक 08.05.2024 से दिनांक 11.05.2024 तक दिया जाएगा।
  • Online Application Form में सुधार (Edit) केवल वैसे अभ्यर्थी ही कर सकते हैं, जिन्होंने निर्धारित तिथि तक अपना Online Application Form पूर्ण रूप से भर का सफलतापूर्वक परीक्षा शुल्क जमा कर दिया हो।
  • अभ्यर्थी अपने Online Application Form में सुधार (Edit) करने हेतु Application के Home Page पर जाकर Sign In button को Click कर अपने email ID एवं Password को डालें एवं Submit बटन पर Click कर अपने Account में Login करें तथा आवश्यक सुधार कर Submit & Continue चटन पर Click करें, ताकि आपके द्वारा Edit किये गए Entries Update हो सके एवं पुनः Edited आवेदन प्रपत्र की Hard Copy (Part-A एवं Part-B) Download कर Print निकाल अपने पास सुरक्षित रख लें।

For more Details Information visit the official website and Carefully Read Official Notification.

Helpful Links

Online Registration

Click Here

Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here